Corona Vaccine: अमेरिकी बॉयोटेक फर्म का दावा, कहा ह्यूमन ट्रायल 94 फीसदी सफल

Corona Vaccine: अमेरिकी बॉयोटेक फर्म का दावा, कहा ह्यूमन ट्रायल 94 फीसदी सफल

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस का कहर जारी है। इसलिए पूरी दुनिया के वैज्ञानिक कोरोना (Corona) की वैक्सीन (Vaccine) खोजने में जुटे हुए हैं। हालांकि अभी तक कई कंपनियों ने कोरोना की वैक्सीन तैयार करने का दावा किया है। वैसे एक वैक्सीन तभी सफल मानी जाती जब उसका क्लिनिकल ट्रायल सफल हो जाए। फिलहाल एक कंपनी ने दावा किया है कि उसने न सिर्फ वैक्सीन (Vaccine) तैयार कर ली है बल्कि सफल क्लीनिकल ट्रायल भी कर लिया है।

पढ़ें- Corona New Research: कोरोना के कण बिना हवा चले भी 13 फीट तक जा सकते हैं

अमेरिका की बायोटेक फर्म इनोवियो (Inovio) ने प्रायोगिक कोरोनोवायरस वैक्सीन (Coronavirus vaccine) के परीक्षण से प्रारंभिक लेकिन उत्साहजनक परिणाम की सूचना दी। 40 लोगों पर किए गए इसके परीक्षण में से 94 प्रतिशत के इम्यून सिस्टम ने रिस्पॉस किया है। ये वो थे जिनका पहले चरण का क्लिनिल ट्रायल पूरा हो चुका था। मतलब इन्हें चार सप्ताह में दो इंजेक्शन दिए गए थे।

वैज्ञानिकों का कहना है कि नए टीका एक खास तरीके से काम करता है। इस टीके को इंजेक्शन की मदद से शरीर के भीतर छोड़ा जाता है। ये दवा कुल मिलाकर एक तरह का DNA है जो शरीर के भीतर कोरोना वायरस के खिलाफ इम्युन सिस्टम तैयार करता है।

इस दवा को सुई के साथ त्वचा के नीचे इंजेक्ट किया जाता है, फिर एक उपकरण के साथ एक्टिव किया जाता है जो टूथब्रश जैसा दिखता है, ये एक सेकंड के एक अंश के लिए एक विद्युत आवेग बनाता है, जिससे डीएनए को शरीर की कोशिकाओं में प्रवेश करने और अपने मिशन को पूरा करने की अनुमति मिलती है।

अमेरिकी रक्षा विभाग और गैर सरकारी संगठन सीईपीआई द्वारा फाइनेंस की जा रही गई इनोवियो ने यह भी कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ही उन्हें जल्द से जल्द कोरोना वायरस टीका तैयार करने के काम में लगाया है। नए टीके के ट्रायल को पहले ही FDA की अनुमित मिल गई है। परियोजना के तहत ये टीका कंपनी अगले जनवरी तक 300 मिलियन टीके तैयार करेगी।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना काल में इन 5 बातों को जीवन का हिस्सा बना लीजिए, सुरक्षित रहेंगे

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।